[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत छूटे हुए बच्चों के टीकाकरण का कलेक्टर ने किया शुभांरभ।

 

*मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत छूटे हुए बच्चों के टीकाकरण का कलेक्टर ने किया शुभांरभ।

कृष्णा पांडे,

*गंभीर स्थिति मे पैदा होने वाले नवजात शिशुओं के लिए गहन चिकित्सा इकाई बनाने दिए निर्देश*

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 21 अगस्त 2023/

कलेक्टर  प्रियंका ऋषि महोबिया ने आज जिला चिकित्सालय में मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। उन्होने नवजात शिशु को पोलियों की दो बूंद ओरल ड्रॉप भी पिलाई। मिशन इंद्रधनुषन अभियान के तहत पाँच साल तक छूटे हर टीके-खसरा, टिटनेस, पोलियो, डिप्थेरिया, बलगम, तपेदिक, हेपेटाइटिस-बी आदि के टीके 21 अगस्त से तीन चरणों में लगाया जाना है। कलेक्टर  महोबिया ने पहले चरण के टीकाकरण का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आई नागेश्वर राव, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुश्री विभा टोप्पो, टीकाकरण अधिकारी डॉ केके सोनी उपस्थित थे।
टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत पहला चरण 21 से 26 अगस्त, द्वितीय चरण 20 से 26 सितंबर और तृतीय चरण 25 से 31 अक्टूबर तक जिले के तीनों विकासखंडों गौरेला, पेंड्रा, मरवाही में चिह्नित आंगनबाड़ी केंद्रों में चलेगा। सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 5.0 में 5 साल तक के छूटे हुए बच्चों और गर्भवती माताओं का टीकाकरण किया जाएगा। टीकारण हेतु गौरेला में 601 बच्चों एवं 108 गर्भवती महिलाओं, पेंड्रा में 462 बच्चों एवं 94 गर्भवती महिलाओं और मरवाही में 651 बच्चो की सूची तैयार किया गया है। अभियान में टीकाकरण की जानकारी गूगल शीट तथा यूविन पोर्टल में एंट्री करने एम-राइट प्रोजेक्ट अंडर यूएसऐड समर्थन संस्था का भी सहयोग है।
कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया ने चिकित्सीय व्यवस्थ का जायजा भी लिया। उन्होने आपात स्थिति में गंभीर बच्चों की इलाज और गंभीर स्थिति मे पैदा होने वाले नवजात शिशुओं के लिए गहन चिकित्सा इकाई बनाने के लिए सीएमएचओ और हॉस्प्टिल मैनेजर को निर्देश दिए। इसके लिए चिकित्सालय के प्रथम तल पर पार्टिशन करके नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई बनाने कहा। उन्होने नवजात गहन चिकित्सा इकाई के लिए मशीनरी, कंस्ट्रक्शन आदि का ड्राइंग डिजाइन करके तकनीकी स्वीकृति हेतु शीघ्र भेजने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *