[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शानदार शुरुआत।

 

*जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शानदार शुरुआत*

*पारंपरिक खेलों में सभी आयु वर्ग के महिला पुरुष प्रतिभागी उत्साह से ले रहे हैं भाग*

*विधायक डॉ के के ध्रुव ने अधिक से अधिक पुरस्कार जीतकर जिले का नाम रोशन करने खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं*

*छत्तीसगढ़िया ओलंपिक से बढ़ रहा है आपसी प्रेम, सौहार्द और भाईचारे का भाव :  उत्तम वासुदेव*

कृष्णा पांडे की रिपोर्ट,

गौरेला पेंड्रा मरवाही 27 अगस्त 2023/ छत्तीसगढ़ की पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहित करने और सभी आयु वर्ग के खिलाड़ियों को मंच प्रदान करने मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल द्वारा शुरू की गई छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में प्रतिभागी उत्साह से भाग ले रहे हैं। 17 जुलाई हरेली तिहार से ग्राम स्तर से शुरू किए गए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के जिला स्तरीय प्रतियोगीता की आज शानदार शुरुआत हुई। प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के महिला पुरुष प्रतिभागी पारंपरिक खेलों में उत्साह से भाग ले रहे हैं।
मरवाही विधायक डॉक्टर के के ध्रुव फिजिकल कॉलेज खेल मैदान पेंड्रा में आयोजित जिला स्तरीय शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने छत्तीसगढ़ महतारी की छाया चित्र की पूजा अर्चना, माल्यार्पण और राज गीत के साथ प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। उन्होंने सांकेतिक रूप से 100 मीटर दौड़ में भाग लेकर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया। डॉ ध्रुव ने कहा कि स्वास्थ्य ही धन है, उत्तम स्वास्थ्य के लिए खेल भी जरूरी है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को अच्छा प्रदर्शन करते हुए राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अधिक से अधिक पुरस्कार जीतकर जिले का नाम रोशन करने की शुभकामनाएं दी।
राज्य युवा आयोग के सदस्य श्री उत्तम वासुदेव ने कहा कि नई पीढ़ी के बच्चों को छत्तीसगढ़ की पारंपरिक खेलों-बाटी, भवरा, गेड़ी, रस्साकशी कबड्डी आदि खेलों को जानने, समझने, खेलने और इन खेलों को जीवंत बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरुआत की है। इससे आपसी प्रेम, सौहार्द और भाईचारे का भाव बढ़ रहा है। इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि के रूप में नगर पालिका अध्यक्ष पेंड्रा श्री राकेश जालान एवम जनपद अध्यक्ष गौरेला  ममता पैकरा उपस्थित रहे।
परियोजना निदेशक जिला पंचायत (डीआरडीए) श्री के पी तेंदुलकर ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया के मर्ग दर्शन में जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में जिले के तीनों जनपद पंचायत गौरेला, पेंड्रा, मरवाही और दोनों नगर पालिका गौरेला एवम पेंड्रा से 16 पारंपरिक खेल विधाओं में 18 वर्ष की आयु तक, 18 से 40 वर्ष और 40 वर्ष से अधिक उम्र के कुल 1536 चयनित महिला एवम पुरुष प्रतिभागी शामिल हो रहे है। जिला स्तरीय प्रतियोगी के पहले दिन 27 अगस्त को खो-खो, लंगड़ी दौड़, 100 मीटर दौड़, लम्बी कूद एवं कुश्ती की प्रतियोगिता हुए। इसी क्रम में 28 अगस्त को संखली, बांटी कंचा, भंवरा, पिट्टूल, रस्सी कूद एवं गेड़ी दौड़, 1 सितंबर को कबड्डी, फुगड़ी, बिल्लस एवं गिल्ली डंडा और 4 सितंबर को समापन अवसर पर रस्साकसी खेल आयोजत किया गया है। शुभारंभ अवसर पर जनपद
सीईओ गौरेला श्री एच एन खोटेल, सीएमओ गौरेला  एस एन देवांगन, सहायक परियोजना अधिकारी डीआरडीए  एल के कौशिक, खेल अधिकारी  सीमा डेविड और जिले के सभी व्यायाम शिक्षकों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी एवं प्रतिभागी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *