[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

गुजरात की पुलिस टीम ने वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल बहेराडीह का भ्रमण किया, देश के पहले किसान स्कूल में किए जा रहे नवाचार की तारीफ ।

: गुजरात की पुलिस टीम ने वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल बहेराडीह का भ्रमण किया, देश के पहले किसान स्कूल में किए जा रहे नवाचार की तारीफ ।

राजेन्द् जायसवाल,

जांजगीर-चाम्पा. एक भारत-श्रेष्ठ भारत के तहत गुजरात के वलसाड जिले से पुलिस टीम, जिले के भ्रमण पर पहुंची है और उन्होंने देश के पहले, वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल बहेराडीह का भ्रमण किया. इस दौरान पुलिस टीम, किसान स्कूल नवाचार को देखकर काफी खुश हुए. उन्होंने कहा कि किसान स्कूल में विलुप्त हो रही कृषि और पुरानी सामग्रियों को सहेज कर रखा गया है, जो प्रशंसनीय है. भ्रमण पर पहुंची गुजरात की पुलिस टीम ने जैविक खेती के बारे में जाना. उन्होंने कहा कि कैंसर के उपचार में उपयोग होने वाले मशरूम को भी देखा, यह मशरूम लंबे असरे के बाद देखने को मिला है. छ्ग की 36 भाजी को जिस तरह संग्रह करके रखा गया है और केले के रेशे, अलसी के डंठल से रेशे, अमारी भाजी के डंठल के रेशे से जिस तरह कपड़ा बनाया गया है, वह लोगों को ज्यादा आकर्षित कर रहा है.
गुजरात की पुलिस टीम के सदस्यों ने कहा कि देश के पहले किसान स्कूल में पहुंचकर बहुत ज्यादा खुशी हुई है. जाने के पहले अंदाजा नहीं था कि एक छोटे से परिसर में कृषि सम्बन्धी इतनी ज्यादा जानकारी हासिल होगी. उन्होंने कहा कि गुजरात जाकर लोगों को बताएंगे, बहेराडीह छोटा सा गांव है, लेकिन नवाचार में इस गांव की देश भर में बड़ी पहचान है. यहां के किसान स्कूल में जिस तरह किसानों को आगे बढ़ाने काम हो रहा है, उससे दूसरे किसानों को भी सीखना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि किसानों को निःशुल्क जानकारी खेती की मिल रही है, यह भी बड़ी बात है. इस तरह किसानों को किसान स्कूल का विजिट करना चाहिए और यहां के नवाचार से प्रेरित होकर काम करना चाहिए.

उन्होंने यह भी कहा कि धरोहर सेल्फी जोन भी बड़ा यूनिक है, क्योंकि यहां खेती-किसानी की पुरानी सामग्री और घरेलू पुरानी सामग्री का संग्रह किया गया है, वह नई पीढ़ी के युवाओं को केवल किसान स्कूल में देखने को मिल सकता है.

वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल के संचालक दीनदयाल यादव ने बताया कि गुजरात की यह तीसरी पुलिस टीम है, जो किसान स्कूल भ्रमण के लिए पहुंची है. यहां आने के बाद वे गदगद होकर गए हैं. किसान स्कूल में हर दिन लोगों का आना हो रहा है और किसानों को 18 विषयों की निःशुल्क जानकारी दी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *