[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

अपोलो कैंसर सेंटर की दसवीं वर्षगांठ पर मेगा अवेयरनेस कार्यशाला।

अपोलो कैंसर सेंटर की दसवीं वर्षगांठ पर मेगा अवेयरनेस कार्यशाला।

बिलासपुर. शहर के विश्वसनीय और जाने मने अस्पताल अपोलो में विशेष कैंसर केयर यूनिट की स्थापना हुए दस वर्ष पूरे हो चुके हैं. इसकी दसवीं वर्षगांठ के अवसर पर गुरुवार 14 सितम्बर को एक विशेष कार्यशाला का आयोजन अपोलो प्रबंधन द्वारा किया गया था. अपोलो कैंसर सेंटर और महिला जाग्रति समूह एवं कैट बिलासपुर के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस मेगा कैंसर जागरूकता कार्यक्रम में अपने अपने क्षेत्र में प्रभावशाली कार्य करने वाली 100 से भी ज़्यादा महिलाएं उपस्थित रहीं.

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर आमंत्रित महिला जाग्रति समूह की सचिव व कैट बिलासपुर की कार्यकारी अध्यक्ष बिंदु कछवाहा ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि कार्यशाला में कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा दी गई जानकारियां सभी के लिए लाभकारी साबित होंगीं. उन्होंने बताया कि महिला जागृति समूह की संस्थापिका ज्योति सक्सेना के मार्गदर्शन में समूह ऐसे जागरूकता कार्यक्रमों में शामिल होने एवं उन्हें सफल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. महिला जागृति समूह ने इस कार्यक्रम में उपस्थित दो कैंसर सर्वाइवर को मोमेंटो देकर सम्मानित किया.

कार्यशाला के मुख्या वक्ता कैंसर सर्जन डॉ. अमित वर्मा ने कैंसर से बचाव और उसके लक्षणों से जुडी महत्वपूर्ण बातें साझा की. ब्रेस्ट कैंसर के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि ब्रेस्ट से जुडी 90 प्रतिशत बीमारियाँ कैंसर नहीं होतीं. केवल 10 प्रतिशत मामले ही ऐसे होते हैं जो कैंसर का रूप लेते हैं. उन्होंने बताया कि महिलाओं में स्तन से जुडी समस्याएँ ज़्यादातर 16 से 20 या 40 से 50 की उम्र में होती हैं जो की शरीर का एक सामान्य प्रोसेस है इसमें चिंता करने या पैनिक होने की कोई बात नहीं होती. थोड़ी सी जागरूकता सभी समस्याओं का हल हो सकती है.

कार्यशाला में शामिल वरिष्ठ स्त्रीरोग विशेषज्ञ कविता बब्बर ने कहा कि महिलाओं में जिस तरह के कैंसर सबसे ज़्यादा सामने आते हैं उनके प्रति महिलाओं को जागरूक करना इस कर्शाला का मुख्या उद्देश्य था क्योंकि कैंसर से जुडी भ्रांतियों को दूर करना भी इसके इलाज जितना ही महत्वपूर्ण हैं.

इस कैंसर जागरूकता कार्यशाला के मुख्या अतिथि अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर के मुख्या कार्यपालन अधिकारी अर्नब स्मृति  ने बताया कि पूरे भारत में 14 स्थानों पर अपोलो कैंसर इंस्टिट्यूट संचालित हो रहा है. उन्होंने ने कहा कि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को तक पहुचना और उन्हें कैंसर के प्रति जागरूक करना इंस्टिट्यूट की प्राथमिकता है.

अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर के मैनेजर अजय झाड़ी ने कार्यशाला में मंच सञ्चालन किया जिसमें बिंदु कछवाहा ने उनकी सहायता की.

कार्यक्रम में वीरांगना समूह, सक्षम समूह, स्पंदन, महिला सेवा सत्संग समूह, पंजाबी महिला ग्रुप, महिला जागृति एवम् अन्य समूहों से शेफाली घोष, संगीता शर्मा, रामकली तिवारी, मोना बोरकर, रेखा गुल्ला, अनीता दुआ, मनीष चौहान, ममता गुप्ता, छाया ठकराल, पार्वती साहू, उषा राठौर, संध्या सिंह, ससी सिंह, प्रीटी ठक्कर, अश्वनी यादव, नीना गढ़ेवाल, सुष्मा पंड्या, सुमिता दास गुप्ता, अनीता शर्मा, भूमिका डोडेजा, निहारिका त्रिपाठी, मनीषा चौहान, पूनम सिंह, जया धर, ज्योति सिंह, रीता मौर्या, चुन्नी मौर्या, वर्षा तिवारी आदि शामिल रहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *