[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

भारतीय डाक ने डाक सामुदायिक विकास कार्यक्रम का किया आयोजन, विश्वसनीयता के कारण डाक से जुड़ाव महसूस करते हैं लोगः अमर अग्रवाल।

*विश्वसनीयता के कारण डाक से जुड़ाव महसूस करते हैं लोगः अमर अग्रवाल*

*भारतीय डाक ने डाक सामुदायिक विकास कार्यक्रम का किया आयोजन*

*डाक द्वारा दी जा रही विविध सेवाओं के बारे में लोगों को दी जानकारी*

*बिलासपुर।* भारत सरकार, संचार मंत्रालय के भारतीय डाक विभाग बिलासपुर प्रक्षेत्र द्वारा शनिवार को डाक सामुदायिक विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें आम जनता को डाक से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। डाक सेवाओं के उपयोगकर्ताओं से डाक की सेवाओं को और बेहतर करने के लिए फीडबैक लिया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल रहे। उन्होंने कहा कि भारतीय डाक के साथ भारत सरकार की विश्वसनीयता जुड़ी है। विश्वसनीयता के कारण लोग भारतीय डाक के साथ विशेष जुड़ाव महसूस करते हैं। उत्कृष्ट सेवाओं के कारण ही भारतीय डाक आज हर घर से जुड़ा है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा डाक सेवाओं में विस्तार के लिए विविध प्रयासों की सराहना की। पूर्व मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से डाक द्वारा बैंकिंग सेवाओं की शुरूआत की गई। उन्होंने सुकन्या समृद्धि योजना, महिला सम्मान बचत पत्र आदि का विशेष तौर पर उल्लेख करते हुए महिला उत्थान के लिए प्रधानमंत्री द्वारा की गई विविध प्रयासों की प्रशंसा की।
इससे पहले भारतीय डाक की जनसंपर्क अधिकारी सुनीता द्विवेदी ने डाक सामुदायिक विकास कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। बिलासपुर प्रक्षेत्र के डाक अधीक्षक एचआर साहू ने सभी अतिथियों का स्वागत व स्मृति चिन्ह भेंट किया। उन्होंने बिलासपुर प्रक्षेत्र की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। खाता खोलने के विशेष अभियान में बिलासपुर प्रक्षेत्र जनवरी 2023 देश में दूसरा स्थान प्राप्त कर चुका है।
कार्यक्रम को राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक प्रो. मनोज सिन्हा ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि एनएसएस के वॉलेंटियर्स भारतीय डाक की जनहितैषी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए प्रतिबद्ध हैं। उनके कैंपों में सुकन्या समृद्धि योजना आदि के खाते खुलवाने के लिए विशेष प्रयास किए जाते हैं। बौद्धिक सत्रों में भी डाक की योजनाओं पर परिचर्चा होती है।
कार्यक्रम में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की जिला संयोजिका सीमा पांडेय, सामाजिक कार्यकर्ता जयश्री चौकसे, कुदुदण्ड की नगर पार्षद श्रद्धा जैन का भी संबोधन हुआ। इस अवसर पर रामदेव कुमवात भी मौजूद रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में डाकपाल जी आर साहू मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव पालेश्वर साहू, एसबीसीओ रजनीश गुप्ता, डिप्टी पोस्ट मास्टर विजय, रमित सिन्हा का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

#11 बजे से ही जुटने लगे थे लोग#
कार्यक्रम के प्रति आम लोगों में भारी उत्साह दिखा। कार्यक्रम में लोगों का प्रातः 11 बजे से ही आना शुरू हो गया था। उपस्थित लोगों को डाकघर में उपलब्ध सेवाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। जिसमें डाकघर बचत बैंक, महिला सम्मान बचत पत्र, सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ, आवर्ती जमा, मासिक इनकम स्कीम, टाइम डिपॉजिट, राष्ट्रीय बचत पत्र, किसान विकास पत्र, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, डाक जीवन बीमा, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में उपलब्ध सेवाओं पर जानकारी दी गई। कार्यक्रम स्थल पर आधार पंजीकरण एवं इंडिया पोस्टपेमेंट बैंक की डिजिटल सेवाओं के साथ ही बच्चों के बौद्धिक विकास हेतु समय-समय पर डाक विभाग के द्वारा आयोजित किए जाने वाले स्पर्धाओं के बारे में बताया गया।

#120 नए खाते खोले#
इस अवसर पर सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ एवं महिला सम्मान बचत पत्र के कुल 120 नए खाते खोले गए। 30 लोगों का आधार अपडेशन व नया आधार पंजीकृत किया गया। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के 2 नए प्रपोजल व प्रधानमंत्री जीवन ज्योति एवं सुरक्षा बीमा योजना के 2-2 नए खाते खोले गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *