स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय हिंदी/ अंग्रेजी माध्यम चांपा में आयोजित हुआ अभिभावक सम्मेलन।

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय हिंदी/ अंग्रेजी माध्यम चांपा में आयोजित हुआ अभिभावक सम्मेलन।

अभिभावकों को बताया गया पढ़ाई के कोने का महत्व।

जिला जांजगीर चांपा छत्तीसगढ़ के चांपा में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय चांपा में अभिभावक सम्मेलन आयोजित हुआ। जिसमें छात्र-छात्राओं के लिए ‘पढ़ाई का कोना’ विषय पर सारगर्भित चर्चा हुई। संस्था में हसदेव के हीरो के सदस्य शिक्षक रविंद्र द्विवेदी ने उपस्थित सभी अभिभावक गणों को बताया कि जिस तरह हम अपने विद्यालय में बच्चों के पढ़ाई के लिए सुंदर व स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराते हैं। उसी प्रकार आप सभी को अपने घरों में उपलब्ध जगहों में से पढ़ाई के लिए एक कोना उपलब्ध करना चाहिए ।जहां बच्चों का मन अध्ययन,अध्यापन में लग सके और पढ़ाई करते समय उन्हें कोई व्यवधान न हो। द्विवेदी ने आगे कहा कि सभी अभिभावकगण बिना कोई दबाव के अपने बच्चों से प्रतिदिन विद्यालय में पढ़ाए गए विषयों के संबंध में आवश्यक वार्तालाप करें क्योंकि बच्चे दबाव व भय के वातावरण में अध्ययन नहीं कर सकते और नहीं अपने अभिभावक गणों से विषय आधारित समस्याओं से चर्चा कर सकते हैं। जिसके कारण परिणाम प्रभावित होता है।अभिभावकगण बच्चों की आवश्यक मदद करें उनके खान-पान का भी ध्यान रखें।

इस अवसर पर शिक्षक राजेश उपाध्याय ने अभिभावकों से कहा कि आपको अपने बच्चों के विद्यालय में होने वाली नियमित पढ़ाई एवं होमवर्क पर ध्यान देने की आवश्यकता है। शिक्षक एवं अभिभावक गण साथ मिलकर बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित कर सकते हैं और उनमें नियमित पढ़ाई के प्रति रुचि जागृत कर सकते हैं। जिससे बच्चों के परीक्षा परिणाम और भी बेहतर हो सकते हैं।
संस्था के प्रभारी प्राचार्य रमाकांत साव ने अपने उद्बोधन में कहा कि सभी पालकगण अपने बच्चों को सही समय पर विद्यालय में नियमित रूप से भेजें। विषय शिक्षकों से लगातार संपर्क बनाए रखें और अपने बच्चों के प्रगति के विषय में जानकारी भी लेते रहें। उन्होंने कहा कि सभी पालकगण अपने बच्चों को घर में एक सुंदर स्थान अथवा कोने में नियमित पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करें।अभिभावकों के सहयोग से हम बच्चों के शिक्षा के स्तर एवं उनकी गुणवत्ता में काफी सुधार ला सकते हैं। प्रभारी प्राचार्य ने अभिभावक गण से कहा कि आप अपने बच्चों को मोबाइल देकर स्कूल कदापि ना भेजें और उन्हें विद्यालय आने-जाने के लिए मोटरसाइकिल भी उपलब्ध नहीं करायें। आपकों अगर बच्चों से बातचीत करना जरूरी है तो शिक्षकों के मोबाइल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही अपने बच्चों से कहें कि वे कक्षा में अनुशासन बनाए रखें,विद्यालय की संपत्ति को नुकसान न पहुंचायें और विद्यालय को सुंदर व स्वच्छ बनाए रखनें में महत्वपूर्ण भूमिका निभायें। पढ़ाई के साथ साथ इन सभी के लिए आप सभी अभिभावकों की सहयोग अत्यंत जरूरी है।
आयोजित सम्मेलन अवसर पर संस्था के व्याख्याता श्रीमती सीमा राठौर, श्रीमती निमिषा जेम्स, गोविंद नारायण शर्मा, सोमनाथ पांडेय ने भी अभिभावकों के समक्ष अपने विचार व्यक्त किए। साथ ही विद्यालय के सभी विषय शिक्षकों द्वारा उपस्थित अभिभावकों को टेस्ट परीक्षा परिणाम भी दिखाया गया।
आज के सम्मेलन में उपस्थित अभिभावकों ने आयोजित अभिभावक सम्मेलन के प्रति खुशी जाहिर करते हुए अपने विचार एवं आवश्यक सुझाव व्यक्त किये साथ ही बच्चों एवं विद्यालय को आवश्यक सहयोग प्रदान करने के लिए आश्वस्त किये।
सम्मेलन अवसर पर संस्था की वरिष्ठ व्याख्याता भास्कर शर्मा, आर पी मरकाम, रामचंद्र राठौर,सचिन देव बर्मन,श्रीमती रितु सिंह, श्रीमती सविता महिलांग ,श्रीमती पिंकी पायल मेश्राम, राजकुमार तम्बोली,मनोज बघेल,सहित काफी तादाद में अभिभावकगण उपस्थित थे।
यह जानकारी संस्था में हसदेव के हीरो के सदस्य,शिक्षक रविन्द्र द्विवेदी ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *