[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रगति की कलेक्टर ने की समीक्षा।

 

*विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रगति की कलेक्टर ने की समीक्षा*

*प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, उज्जवला योजना, आयुष्मान कार्ड, केसीसी, आधार सीडिंग आदि फ्लैगशिप योजनाओं में शतप्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश*

*प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश*

*कार्यालय परिसरों, हाट बाजारों, चौक चौराहों एवं सार्वजनिक स्थलों पर चलाएं विशेष स्वच्छता अभियान*

कृष्णा पांडे,

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 26 दिसंबर 2023/साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर  प्रियंका ऋषि महोबिया ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रगति की समीक्षा की। उन्होने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत चिन्हित 18 प्रकार के पारंपरिक व्यवसायों में अधिक से अधिक लोगों को प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार-स्व रोजगार से जोड़ने के निर्देश दिए। इसके लिए महाप्रबंधक जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र को श्रम विभाग और नगरीय निकायों से समन्वय कर हितग्राहियों का सीएससी सेंटर में ऑनलाईन एन्ट्री, वेरीफिकेशन, ट्रेड का चयन एवं प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान पंचायतों में लगाए जा रहे शिविरों में उज्जवला योजना के तहत लक्षित परिवारों को लाभान्वित करने, प्रत्येक शिविर में आधार अपडेशन का काउंटर बनाने और छूटे हुए सभी लोगों का आयुष्मान कार्ड, स्वास्थ्य परीक्षण, केसीसी कार्ड, आधार अपडेशन, फ्लैगशिप योजनाओं में शतप्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने के साथ ही हर घर जल, नेचुरल फार्मिंग, स्वायल हेल्थ कार्ड डेमोस्ट्रेशन, अवार्ड, मेरी कहानी मेरी जुबानी, धरती कहे पुकार के, क्विज प्रतियोगिता, अभिनंदन पत्र, लैंड रिकार्ड का शत प्रतिशत डिजिटलाइजेशन आदि में प्रगति लाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही शिविर होने के 2 घंटे के भीतर जानकारी पोर्टल में अनिवार्य रूप से एन्ट्री कराने के भी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री आगामी 15 जनवरी को जनजाति आदिवासी न्याय महा-अभियान योजना की समीक्षा करेंगे। इसके पूर्व इस योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए। इस योजना का मूल उद्देश्य विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूहो की सामाजिक तथा आर्थिक स्थिति में उत्तरोत्तर सुधार करना है, ताकि उनके परिवारो का त्वरित गति से विकास सुनिश्चित किया जा सके। उन्होने बैगा बाहुल्य पंचायतों-बसाहटों में सामुदायिक अधोसंरचनाओ में सुधार के लाने, उनके सामाजिक एवं आर्थिक स्तर में उन्नयन के साथ ही प्रत्येक परिवार को शासकीय योजनाओ का लाभ दिलाने के साथ की इस योजना के उद्धेश्यो की प्राप्ति के लिए नौ केन्द्रीय मंत्रालयो के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण गतिविधियो के तहत पक्के घर का प्रावधान, सम्पर्क सड़कें, नल से जल-समुदाय आधारित पेयजल, मोबाईल मेडिकल युनिट, छात्रावासो का निर्माण, आंगनबाडी केन्द्रो के माध्यम से पोषण, बहुद्देशीय केन्द्रो का निर्माण, ग्रिड तथा सोलर पावर के माध्यम से घरो का विद्युतीकरण, वन-धन केन्द्रो की स्थापना, इन्टरनेट तथा मोबाईल सर्विस की उपलब्धता और आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने स्वच्छता अभियान के तहत सभी शासकीय कार्यालयों एवं कार्यालय परिसरों, हाट बाजारों, चौक चौराहों एवं सार्वजनिक स्थलों पर साफ-सफाई कराने जनपद सीईओ और मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की समीक्षा के दौरान किसानों द्वारा उपार्जन केंद्रों में विक्रय हेतु लाए गए धान की गुणवत्ता, धान की अवैध परिवहन रोकने जिले के सीमा क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखने, किसानों का रकबा सत्यापन आदि का नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश सेक्टर अधिकारियों दिए। बैठक में अपर कलेक्टर  नम्रता आनंद डोंगरे, संयुक्त कलेक्टर  दिलेराम डाहिरे, परियोजना निदेशक डीआरडीए  केपी तेंदुलकर सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *