[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

शराब के नशे में गिरते-पड़ते स्कूल आता है शिक्षकः समझाइश का असर नहीं, ग्रामीणों ने की बर्खास्त की मांग।

*गौरेला-पेंड्रा -मरवाही: शराब के नशे में गिरते-पड़ते स्कूल आता है शिक्षकः समझाइश का असर नहीं, ग्रामीणों ने की बर्खास्त की मांग*

कृष्णा पांडे,

गौरेला पेंड्रा मरवाही। जिले के मरवाही के ग्राम पंचायत अमेराटिकरा के शासकीय प्राथमिक शाला मौहरीटोला में एक शिक्षक रोजाना शराब पीकर स्कूल आता है। कहीं भी गिरकर पड़ा रहता है। समझाइश के बाद भी वह शराब पीना नहीं छोड़ रहा। ग्रामीणों और बच्चों द्वारा कार्रवाई की मांग पर अधिकारियों ने कहा कि कार्यवाही करेंगे।

दरअसल, प्राथमिक शाला मौहरीटोला में गांव के लगभग 35 बच्चे पढ़ते हैं। स्कूल एकल शिक्षकीय है, जहां शिक्षक सरजू सिंह ध्रुवे के हमेशा स्कूल में शराब पीकर आने की शिकायत मिलती है। इस पर ग्रामीणों ने शिक्षक को शराब पीकर स्कूल नहीं आने को लेकर समझाया था।

*नशे में स्टंप से करता है पिटाई*

बच्चों ने बताया कि शिक्षक रोज शराब पीकर स्कूल आते हैं। पढ़ाते-लिखाते भी नहीं हैं, और अपशब्दों का उपयोग कर डराते-धमकाते हैं, साथ ही शराब के नशे में बच्चों को पीटते हैं, जिससे बच्चे डर से स्कूल नहीं जाते हैं। इससे स्कूल का माहौल बिगड़ रहा है। पालकों द्वारा कई बार स्कूल जाकर समझाइश दिया जा चुका है लेकिन उक्त शिक्षक पालकों को कहते हैं कि जो करना है कर लो, मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता।

*पूर्व में हो चुका है निलंबन*

बताना लाजमी है कि पूर्व में सहायक शिक्षक सरजू सिंह धुर्वे प्राथमिक शाला पिपरिया में पदस्थ थे, इसी बीच शिक्षक धुर्वे का प्राथमिक शाला स्कूल झिरना पोड़ी के रसोई कक्ष में शराब एवम मास का सेवन करने का वीडियो वायरल हुआ था जिसकी जांच उपरांत दिनांक 25/04/2023 को जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा शिक्षक को निलंबित किया था, फिर उनको बहाल कर प्राथमिक विद्यालय मौहरीटोला ग्राम पंचायत अमेरा टिकरा में बच्चों का भविष्य संवारने के लिए भेजा गया लेकिन इनके रवैये में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। यह स्कूल एकल शिक्षकीय है जिससे उस स्कूल का भविष्य अंधकारमय है। माँग है कि ऐसे स्थिति में शिक्षक पर कड़ी कार्यवाही करना चाहिए।

*भाजपा नेता अनिल कुमार के द्वारा इस मामले की शिकायत* मिलते मौके पर स्कूल पहुंचे और बच्चों पुछे जो की बच्चों के द्वारा बताया गया कि शिक्षक शराब पीकर आते हैं, अप शब्दों का उपयोग कर, मारपीट करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *