खोखली हो रही हैं “खुज्जी नाला”, सिलपहरी में रेत माफिया बेखौफ, प्रशासन नहीं रोक रहा अवैध उत्खनन।

खोखली हो रही हैं “खुज्जी नाला”, सिलपहरी में रेत माफिया बेखौफ, प्रशासन नहीं रोक रहा अवैध उत्खनन,*

जीपीएम कृष्णा पांडे,
*”माइनिंग इंस्पेक्टर राजू यादव और माइनिंग डायरेक्टर दिलेराम डाहीरे के संरक्षण में ग्राम पंचायत पथर्रा, कोलबीरा में अवैध खनन और परिवहन के साथ साथ अवैध भंडारण,”*


गौरेला पेण्ड्रा मरवाही; जिला-गौरेला पेण्ड्रा मरवाही के अंतर्गत मरवाही ब्लॉक के ग्राम पंचायत, पथर्रा, सिलपहरी खुज्जी नाला, पुल की लंबाई 42.98 मी. है जहां से। पिछले कई वर्षों से रेत की अवैध उत्खनन जोरों से चल रहा है। जिसे रोकने के लिए ग्राम वाशियों की ओर से कई बार प्रशासन को आवेदन निवेदन भी किया जा जा चुका है। लेकिन इसके बाद भी जिम्मेदार अधिकारी कुंभकरण की नींद सो रहे हैं। इससे यहां साफ प्रतीक होता हैं। कि, विभाग के जिम्मेदार अधिकारी और रेत माफियाओं की साठ-गाँठ से रोजाना सैकड़ों ट्रैक्टर ट्रॉली से रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन किया जा रहा है।

रेत चोर रात के अंधेरे में तो अवैध रेत की उत्खनन करते ही है अब दिन दहाड़े भी खुज्जी नाला सिलपहरी से रेत का उत्खनन कर ट्रेक्टर ट्रॉली से परिवहन किया जा रहा है, इसके बाद रेत माफिया महंगे दामों पर रेत बेचते हैं।

अवैध उत्खनन से प्रशासन को राजस्व की भी हानि होती हैं, इस सब के बाद भी उत्खनन पर प्रशासन अंकुश नहीं लगा पा रहा है। ऐसा नहीं है की रेत उत्खनन की जानकारी खनिज विभाग को नहीं है?? बल्कि खनिज विभाग के द्वारा “एक दो” ट्रैक्टर ट्राली खानापूर्ति के लिए पकड़ी जाती है परंतु खनिज विभाग की टीम के जाते ही उत्खनन पुनः प्रारंभ हो जाता है। बता दें कि जहां तक ट्रेक्टर कृषि कार्य के लिए होता है लेकिन यहाँ, इस क्षेत्र के लोग खुज्जी नाला से ट्रेक्टर का उपयोग रेत तस्करी करने में जुटे हुए हैं। जिससे शासन को लाखो रुपए राजस्व की हानी तो हो रही है परंतु खनिज विभाग में अधिकारी बन कर बैठे दलालों को लाखो रुपए मिल रहा है,,वही। मिडिया से बात करते हुए माइनिंग डायरेक्टर दिले राम डाहीरे ने कहा की पूरे मामले में जल्द कार्यवाही की जायेगी, सूत्रो की माने तो  जो अधिकारी खुद माफियाओं को संरक्षण देकर रेत तस्करी बढ़ावा देते है ,वो इस पर क्या कार्यवाही करते है,?

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *