[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

ठाड़पथरा और लक्ष्मण धारा पर्यटन स्थल में चल रहे निर्माण कार्यो का कलेक्टर ने किया निरीक्षण।

 

*ठाड़पथरा और लक्ष्मण धारा पर्यटन स्थल में चल रहे निर्माण कार्यो का कलेक्टर ने किया निरीक्षण*

*कृष्णा पांडे,

माई की मड़वा में केंटिन का किया शुभारंभ*

*पट्टाधारी बैगा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि से लाभान्वित करने के निर्देश*

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 10 जनवरी 2024/कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया ने आज ठाड़पथरा और लक्ष्मण धारा पर्यटन स्थल में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश देते हुए सभी निर्माण कार्य 31 जनवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होने पर्यटन स्थल माई की मड़वा में पर्यटकों कि सुविधा के लिए केंटिन का शुभारंभ भी किया। इसके साथ ही ठाड़पथरा पंचायत के पट्टा धारी सभी बैगा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ दिलाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने पर्यटन स्थल ठाड़पथरा में तार फेंसिंग और बंबू फेंसिंग का जाएजा लिया। उन्होने मड़ हाउस से मुख्य मार्ग तक बोल्डर से बन रहे पाथवे का अवलोकन किया और निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के मस्टर रोल का निरीक्षण किया तथा उपस्थिति पंजी से मिलान किया। उन्होने पर्यटन स्थल पर साफ-सफाई और सौंदर्यीकरण के तहत फूल-फुलवारी लगाने के निर्देश उद्यानिकी विभाग को दिए। उन्होने पर्यटकों के आकर्षण के लिए ट्रैकिंग पाईंट और मड़ हाउस के समीप स्थित गहरे तालाब में बोटिंग का प्रस्ताव भी तैयार करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने पर्यटन स्थल लक्ष्मण धारा में निर्मित हो चुके हाई मास्ट सोलर लाइट का अवलोकन किया। उन्होने निर्माणाधीन शौचालय, स्टोर रूम, पगौड़ा एवं सीसी रोड का निरीक्षण किया और निर्माण कार्योें में तेजी लाते हुए 31 जनवरी तक पूर्ण करने के निर्देश संबंधित निर्माण एजेंसी को दिए। उन्होने लक्ष्मण धारा मे बीआरजीएफ योजना के तहत पूर्व में निर्मित पगौड़ा का साफ-सफाई, रंग रोगन, पार्टेशन एवं प्लेटफार्म बनाकर इस स्थान पर कैंटिन शुरू करने के निर्देश दिए ताकि पर्यटकों को जलपान की सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होने लक्ष्मण धारा में लगभग 10 फीट गहरे जल भराव क्षेत्र में नौकायान की तर्ज पर बांस की बल्लियों से बनाए गए राफटिंग पाईंट का भी अवलोकन किया और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने बेरियर से गुजरने वाले वाहनों के नंबर, पर्यटकों की संख्या आदि के लिए स्थानीय पर्यटन समिति द्वारा संधारित पंजी का भी अवलोकन किया और पर्यटन समिति के सदस्यों से चर्चा की।
कलेक्टर ने माई की मड़वा पर्यटन क्षेत्र में पर्यटको की सुविधा के लिए बनाए गए वाच टावर से पहाड़, वन, झरने आदि खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य का आनंद लिया। उन्होने सुरक्षा की दृष्टि से वाच टावर की सीढ़ियों में रैलिंग का प्रस्ताव भेजने जनपद सीईओ गौरेला को निर्देश दिए। उन्होने माई की मड़वा में कैंटिन का शुभारंभ किया और पर्यटन समिति द्वारा दोना-पत्तल में परोसे गए स्वादिस्ट नास्ता और भोजन किया तथा स्वयं बिल का भुगतान भी किया।
कलेक्टर ने बैगा बाहुल्य ग्राम पंचायत ठाड़पथरा में पीएम जनजन योजना के तहत क्रियान्वित हो रहे कार्यो के बारे में जानकारी ली। उन्होने कहा कि जिन बैगा किसानों के पास जमीन का पट्टा नहीं है उनसे आवेदन भरवाएं और परीक्षण के बाद उन्हें पट्टा जारी करें। उन्होने पट्टाधारी सभी बैगा किसानों की अलग से सूची बनाने और उन्हे पीएम किसान सम्मान निधि से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान सहायक आयुक्त आदिवासी विकास डॉ. ललित शुक्ला, जिला पर्यटन विकास के नोडल अधिकारी डॉ राहुल गौतम, जनपद सीईओ गौरेला एच एल खोटेल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *