[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

क्या नागरिकों की इस समस्या का निदान भी हाईकोर्ट ही करेगी ?

क्या  नागरिकों की इस समस्या का निदान भी हाईकोर्ट ही करेगी

बिलासपुर, 6 फरवरी 2024।
छत्तीसगढ़ राज्य का स्वयंभू रूप से दूसरे नंबर का महत्वपूर्ण जिला बिलासपुर की कोई भी समस्या हो जनहित याचिका के बगैर प्रशासन इसकी शुध नहीं लेता, एक और नए नगरीय क्षेत्र की और नए पेट्रोल पंप खुलती जा रहे हैं। पर पुराने  बिलासपुर में पेट्रोल पंप लगातार बंद हो रहे हैं। इन दिनों बिलासपुर रेलवे स्टेशन से प्रियदर्शनी चौराहा रोड और प्रियदर्शनी चौक से तारबहार थाना से सी आर प्लाजा, अग्रसेन चौक, सत्यम चौक, सिविल लाइन थाना, हरिभूमि चौक तक लगभग 6.50 किलोमीटर की दूरी में एक भी पेट्रोल पंप नहीं है।
पहले तारबाहार थाना के पास एक, वी आर प्लाजा के पास एक, बिग बाजार के पास एक ये सब पेट्रोल पंप सड़क के बाई और दाहिनी तरफ बुखारी पेट्रोल पंप हुआ करता था। सबसे पहले तारबाहार थाना के पास का पेट्रोल पंप बंद हुआ। फिर भी वी आर प्लाजा  के सामने का पेट्रोल पंप बंद हुआ। 2023 में ही बिग बाजार के पास का पेट्रोल पंप बंद हुआ अभी एक हफ्ते से बुखारी पेट्रोल पंप बंद है। अब इस क्षेत्र में पुलिस लाइन का एक पेट्रोल पंप और एक पंप देवकीनंदन दीक्षित चौक पर सेवा प्रदान कर रहे हैं।
हर पेट्रोल पंप बंद होने के पीछे एक जमीन की कहानी है पेट्रोल पंप के स्थापित  व्यवसाय में केवल पेट्रोल बेचने पर जो कमीशन मिलता है वह इतना आकर्षक नहीं है कि₹10000 स्क्वायर फीट की जमीन पर पेट्रोल पंप खोलकर व्यवसाय पेट्रोल का व्यवसाय करना कहीं से लाभकारी नहीं है।
जिला प्रशासन को चाहिए कि शहर में बेहतर नागरिक सुविधा बने इसके लिए सरकारी जमीन पर विभागीय मदद से नए  पेट्रोल पंप खुलवाएं जाएं यही सेवा होता है स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत बनी स्मार्ट रोड पर एक नया पेट्रोल पंप खोला जा सकता था इसी तरह रिवर व्यू रोड पर भी एक पेट्रोल पंप के लिए स्थान बन सकता था पर हमारे ब्यूरोक्रेसी समोटो कुछ नहीं करना चाहती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *