[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

जनपद सीईओ-दोषियों पर कार्यवाही की बात क्या होगी कार्यवाही,बस कागजों में ही निर्माण कार्य,सचिव सरपंच हजम कर ली राशि,

सरपंच तथा सचिव द्वारा 6 माह पूर्व सीसी सड़क निमार्ण के नाम पर 1.30 हजार की राशी का आहरण कर निर्माण कार्य नही किया,

 

 

पखांजूर-विकासखंड कोयलीबेड़ा के ग्राम पंचायत राधानगर में पंचायत के सरपंच तथा सचिव द्वारा 6 माह पूर्व सीसी सड़क निमार्ण के नाम पर 1.30 हजार की राशी का आहरण कर लिया गया पर सड़क का निमार्ण नहीं कराया गया और न ही सडक निमार्ण के लिए कोई निमार्ण सामाग्री डाली गई। सरपंच सचिव द्वारा यह राशी निमार्ण कार्य में सामाग्री क्रय के लिए जारी की गई थी जिसें ग्राम पंचायत के उपसरपंच के खाते में हस्तांतरित कर दिया गया और मगर राशी का बंदरबांट कर ली।

 

विकासखंड कोयलीबेड़ा के ग्राम पंचायत राधानगर के ग्राम पी.व्ही. 48 में 15 वित्त की राशी से मुख्य मार्ग से ग्रामीण उज्जवल के घर तक 80 मीटर सीसी सड़क का निमार्ण कार्य की स्वीकृती मिली थी। इस मार्ग के निमार्ण में कुल 3 लाख तीस हजार रूपए की लागत आनी थी। कार्य स्वीकृती के बाद निमार्ण कार्य के लिए सामाग्री खरीदने के लिए कुल लागत का 40 प्रतिषत राशी कार्य के पूर्व ही भुगतान कर दी गई। अगस्त 2023 में सरपंच सचिव द्वारा आपने ही ग्राम पंचायत के उपसरपंच के हालदार टेडर्स में 1.30 लाख की राषि डलवा दी गई। जिसके बाद इस मार्ग का न ही निमार्ण कार्य शुरू हुआ और न ही निमार्ण कार्य के लिए जारी की गई राशी से कोई मटेरिय डाला गया। विगत 6 माह से मामला ठंडे बस्ते में चला गया। जब इस बात की जानकारी ग्रामीणों को लगी तो इस सड़क निमार्ण की मांग उठने लगी इसके बाद भी सरपंच सचिव द्वारा काम शुरू नहीं कराया गया। वतर्मान में प्रदेश सरकार बदली तो मामला फिर उठने लगा इसके बाद भी निमार्ण कार्य करने वाले सरपंच सचिव और निमार्ण सामाग्री के नाम पर 1.30 लाख रूपए लेने वाले उपसरपंच द्वारा कोई निमार्ण सामाग्री डाली गई।

 

ग्राम पंचायत राधानगर के उपसरपंच युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष अंतागढ़ के पद पर है। सरकार के दौरान उन्हीं के फार्म के खाते में राशी डाली गई थी। प्रदेष में कांग्रेस की सरकार थी तो मामला दबा रहा पर अब सरकार बदलते ही सड़क निमार्ण की मांग उठने लगी है और इस राशी में भ्रष्टाचार करने वाले सरपंच सचिव और उपसरपंच पर कायर्वाही की मांग भी उठ रही है। इस संबध में जब ग्राम पंचायत राधानगर के सचिव अंजन दिवान से जानकारी ली गई तो उन्होनें बताया की राशी ग्राम पंचायत के उपसरपंच भागीरथ हालदार को दी गई है पर उनके द्वारा निमार्ण कार्य नहीं कराया जा रहा। जब इस संबध में ग्राम पंचायत के उपसरपंच भागीरथ हालदार से जानकारी ली गई तो उन्होनें बताया की उन्हें गोठान निमार्ण का 2.50 लाख रूपए सरपंच सचिव से लेना है दी गई राशी वही राशी है उन्होनें सड़क निमार्ण कार्य के लिए कोई राशी नहीं ली है।

 

इस संबध में जब मुख्य कायर्पालन अधिकारी कोयलीबेड़ा राहुल रजक से जानकारी ली गई तो उन्होनें बताया की इस मामले में वे जानकारी ले रहे है जल्द ही निमार्ण कायर् पूरा कराया जाऐगा और दोषियों पर कायर्वाही होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *