[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

जनहित के कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी: कलेक्टर..

 

*जनहित के कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी: कलेक्टर*

*लंबित प्रकरणों का निराकरण 15 दिन के भीतर अनिवार्य रूप से करने के निर्देश*

*फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन में लक्ष्य के अनुरूप लाएं प्रगति*

*कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक*

गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही , कलेक्टर  लीना कमलेश मंडावी ने जिला अधिकारियों को जन शिकायत एवं जनसमस्याओं के प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए निर्धारित समय सीमा के भीतर निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनहित के कार्यो में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने समय सीमा के सभी लंबित प्रकरणों को अगले 15 दिनों में अनिवार्य रूप से निराकृत करने के निर्देश दिए। कलेक्ट्रेट के अरपा सभा कक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने श्री रामलला दर्शन योजना, महतारी वंदन योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम आवास योजना, पीएम जनमन योजना सहित फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने पीएम जनमन योजना के तहत विद्युत एवं क्रेडा विभाग के अधिकारियों को समन्वय से आगामी 31 मार्च तक शत प्रतिशत बैगा परिवारों के घरों का विद्युतीकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला पंचायत (डीआरडीए) से सभी बैगा जनजातियों के आधार कार्ड की सूची लेने और ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम  से शिविर लगाकर सभी बैगा जनों का आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने बैगा जनजाति के सभी घरों में नल जल कनेक्शन का कार्य पूर्ण करने तथा जहां नल कनेक्शन संभव नहीं हो पा रहा है वहां वैकल्पिक रूप से कुंआ के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होने पीएम आवास, उज्जवला गैस कनेक्शन, जनधन खाता, केसीसी, वन अधिकार पट्टा, जाति प्रमाण पत्र, वोटर आईडी आदि से सभी बैगा जनजाति के लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने जनसमस्याओं एवं जन शिकायतों के निराकरण की विभागवार समीक्षा करते हुए लंबित प्रकरणों का परीक्षण करने और जांच प्रतिवेदन के आधार पर शीघ्र निराकृत करने कहा। उन्होंने कहा कि नियमों-प्रावधानों के दायरे में नही आने पर प्रकरण को लंबित नहीं रखे, बल्कि कारण बताते हुए संबंधित आवेदक को सूचित करें। उन्होने मनरेगा के कार्यो को समय सीमा में पूर्ण करने, अधोसंरचना के कार्यों की तकनीकी स्वीकृति जारी करने, हाई कोर्ट के प्रकरणों का जवाब समय पर प्रस्तुत करने सहित जनहित के कार्यो को गंभीरता से लेते हुए शीघ्र निराकृत करेन के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने जिला अधिकारियों को नियमित रूप से मैदानी क्षेत्रों का भ्रमण करने और योजनाओं की प्रगति की जानकारी पोर्टल में दर्ज कराने तथा पोर्टल में किसी तरह ही तकनीकी समस्या आने पर स्टेट एवं सेंट्रल से बात कर तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होने सभी जिला अधिकारियों को समय का पाबंद होने और अवकाश के दिनों में उनके अनुमति के बिना मुख्यालय नहीं छोड़ने निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर  नम्रता आनंद डोंगरे, परियोजना निदेशक डीआरडीए केपी तेंदुलकर, संयुक्त कलेक्टर आनंद रूप तिवारी, एसडीएम मरवाही दिलेराम डाहिरे एवं पेंड्रारोड अमित बेक, सीएमएचओ डॉ. आइ नागेश्वर राव, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास डॉ ललित शुक्ला, जिला शिक्षा अधिकारी जेके शास्त्री, उप पुलिस अधीक्षक मीरा अग्रवाल सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *