[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

उद्यमी एवं परिश्रमी एवं कुशल नेतृत्व का पर्याय, बिंदुसिंह कुशवाहा

उद्यमी एवं परिश्रमी एवं कुशल नेतृत्व का पर्याय बिंदुसिंह कुशवाहा-

एक परिचय

आज का दौर इस बात का गवाह है कि अधिकांश महिला उद्यमी ऐसे-ऐसे व्यवसायों में सफलता के साथ आगे बढ़ रही हैं, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखा, ना किया था. ये महिला उद्यमी सभी स्तरों पर आगे बढ़ रही हैं और हर गुजरते दिनों के साथ खुद को हर क्षेत्र में बेहतर साबित कर रही हैं. यद्यपि अकसर उन्हें कमतर दिखाने-जताने की कोशिश भी की जाती है, लेकिन दुनिया क्या कहती है, क्या सोचती है, ऐसी बातों से रुके बिना काम पर ध्यान दिये वह आगे बढ़ रही हैं. अगर आपको स्वयं पर विश्वास है तो बाकी बातें आधारहीन हो जाती हैं. आगे बढ़ने के लिए हमें सिर्फ सकारात्मक सोच और प्रेरणा की जरूरत होती है. आगे हम ऐसी ही कुछ प्रेरणादायी महिलाओं के कुछ अनमोल बातों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो उद्यमी महिलाओं के लिए ज्ञानवर्धक है. बिंदु सिंह कुशवाहा. किसी परिचय की मोहताज नहीं, बिलासपुर शहर की उद्यमी, ऊर्जावान एवं मृदु व्यवहार की स्वामिनी जिन्होंने कभी भी किसी भी परिस्थिति के सामने अपने घुटने नहीं ठेके और सतत प्रयास से अपने परिश्रम से अपने कीर्ति को स्थापित किया। बिंदु सिंह कुशवाहा एक ऐसा नाम है जो महिलाओं के लिए एक प्रेरणा स्रोत के रूप में कार्य कर रही है जिन्होंने समाज सेवा के माध्यम से महिलाओं को आगे लाने में अपनी अहम भूमिका का निर्वहन किया है। बिंदु  को कई क्षेत्रों में सम्मान प्राप्त हुआ है। बिलासपुर शहर की निडर, निर्भीक, साहसी, युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत, प्रतिष्ठित कछुवाहा परिवार की बहु है जो कि *व्यापारिक समूह BNI बिलासपुर* की पहली लेडी फाउंडर मेंबर है।
CAIT जो व्यापारियों का राष्ट्रीय स्तर का एक वृहद समूह है उसकी आप *जिला कार्यकारी अध्यक्ष* है। जिला कार्यकारी अध्यक्ष के पद पर रहते हुए आपने बिलासपुर CAIT इकाई को अपोलो से जोड़कर कैंसर मैंराथन अवैरनेस प्रोग्राम, ब्लड डोनेशन अवैरनेस प्रोग्राम का सफलतापूर्वक संचालन कर एक अभूतपूर्व उपलब्धि स्थापित किया है।
इसके साथ ही आप वर्तमान में *हॉटल व्यवसाय के रूप में रीति-रिवाज, सीपत चौक, सरकण्डा हॉटल* की डायरेक्टर है, जो महिला बहुमुखीकरण का जीता-जागता उदाहरण है।इस प्रकार आप न सिर्फ बिजनेस, राजनीति, लीडरशीप तक ही सीमित नही रही है *बल्कि योग, समाजसेवा, महिला एवं बाल विकास, सनातन भारतीय संस्कृति के क्षेत्र में* अपना सर्वस्व न्योछावर कर अपना अमूल्य योगदान स्थापित किया है, जिसके लिए हम आपका कोटि-कोटि वंदन-अभिनंदन करते है।
एक लड़की की जीवन संघर्षों से भरा हुआ होता है बहुत सारे उलझने और परेशानी होती है। ऐसे ही समस्याओं को पार कर बिंदु जी ने इस मुकाम को प्राप्त किया है। बिंदु  एक सफल उद्यमी महिला के रूप में समाज को एक नई दिशा प्रदान करने कर रही है। बिन्दु  का मानना है कि जीवन में संतुष्टि के लिए मेहनत और संघर्ष आवश्यक है।
खुद से कभी हारे नहीं
क्योंकि जीतने का किया था वादा,
मुश्किलें आई जरूर
लेकिन झुकाया नहीं अपना इरादा,
कठिन परिश्रम ही सफलता की चाबी है
इस बात को सरोकार कर दिखाया।
सफलता हमेशा मीठी होती है – लेकिन यह तब और भी मीठी होती है जब आपने इसके लिए इतनी मेहनत की हो। बेहद अच्छा काम है! आपने इसके लिए बहुत मेहनत की है और हमें आप पर गर्व है।
बिन्दु  एक संयुक्त परिवार की सदस्या है जहां इन्होंने अपने सभी पारिवारिक कर्तव्यों एवं जिम्मेदारियों का का निर्वहन बहुत ही तन्मयता से किया और उनके इस सफलता में उनके परिवार एवं उनके पति का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *