[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

चुनाव के महापर्व में महिला मतदान दलों की भागीदारी सुनिश्चित करने विशेष पहल..

 

*चुनाव के महापर्व में महिला मतदान दलों की भागीदारी सुनिश्चित करने विशेष पहल*

*कृष्णा पांडे,

नगरीय क्षेत्रों के सभी 37 संगवारी मतदान केन्द्रों में सिर्फ महिला मतदान दल कराएंगे मतदान*

*कलेक्टर ने प्रशिक्षण का जायजा लिया और मतदान प्रक्रिया को व्यवहारिक रूप से समझाने छद्म मतदान केन्द्र में किया मतदान*

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 15 अप्रैल 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 के महापर्व में महिला मतदान दलों की भागीदारी सुनिश्चित करने जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा विशेष पहल की जा रही है। इसके तहत नगरीय क्षेत्रों के सभी 37 संगवारी मतदान केन्द्रों में सिर्फ महिला मतदान दल द्वारा आगामी 7 मई को मतदान कराया जाएगा। इनमें नगरीय क्षेत्र गौरेला में 16, पेण्ड्रा में 11 एवं मरवाही में 10 संगवारी मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इसके आलावा जिले के सभी 306 मतदान केन्द्रों के मतदान दलो में मतदान अधिकारी क्रमांक 03 में सिर्फ महिला अधिकारी ही होंगी। संगवारी मतदान केन्द्रों के सभी सेक्टर अधिकारी भी महिलाएं ही होंगी। मतदान प्रक्रिया के लिए सभी महिला मतदान दलों को सेजेस सेमरा और सेजेस पेण्ड्रा में मस्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती लीना कमलेश मंडावी ने सेजेस सेमरा में चल रहे प्रशिक्षण का अवलोकन किया। उन्होने प्रत्येक प्रशिक्षण कक्ष में जाकर महिला मतदान दलों को मतदान प्रक्रिया की बारिकियों को ध्यान से समझने और किसी भी तरह की शंका होने पर निःसंकोच उसका समाधान कराने कहा। कलेक्टर ने प्रशिक्षण के साथ ही मतदान प्रक्रिया को व्यवहारिक रूप से समझाने के लिए छद्म (डमी) रूप से बनाए गए मतदान केन्द्र में मतदान किया और प्रशिक्षण ले रहे महिला मतदान दलों को प्रत्येक मतदान अधिकारी के कार्यो-मतदाता सूची चिन्हित प्रति से मिलान, मतदाता पर्ची, अमिट स्याही, मतदाता रजिस्टर में हस्ताक्षर, पर्ची जमा कर वैलेट जारी करने तथा मतदान कंपार्टमेेंट में मत डालने की प्रक्रिया से व्यवहारिक रूप से अवगत कराया और बेहतर कार्य संपादन के लिए शुभकामनाएं दी।
कलेक्टर ने प्रशिक्षण का जायजा लेने के साथ ही मतदाता जागरूकता-स्वीप कार्यक्रम के तहत किए जा रहे विभिन्न गतिविधियों की जानकारी भी ली। सेजेस सेमरा में प्रशिक्षण हेतु बनाए गए छद्म मतदान केन्द्र के मतदान दल में अपर कलेक्टर श्री नम्रता आनंद डोंगरे पीठासीन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद रूप तिवारी मतदान अधिकारी क्रमांक 01, सहायक रिर्टनिंग आफिसर श्री अमित बेक मतदान अधिकारी क्रमांक 02 और जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स श्री व्ही.के. वर्मा मतदान अधिकारी क्रमांक 03 के रूप में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराया। इस अवसर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम के जिला नोडल डॉ. ललित शुक्ला सहित जिला निर्वाचन के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *