[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र अयोध्या में नर्मदेश्वर शिवलिंग प्रतिष्ठा करना हमारे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि – डॉ. मनीष राय।

*श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र अयोध्या में नर्मदेश्वर शिवलिंग प्रतिष्ठा करना हमारे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि – डॉ. मनीष राय*
श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ,अयोध्या में बहुत ही शीघ्र भगवान राम लला अपने नए मंदिर में विराजमान होने वाले हैं । भगवान श्री राम मंदिर के आसपास पैराकोट में कुल 6 मंदिर निर्मित होंगे । जिसमें से एक मंदिर भगवान शिव का होगा। इस शिव मंदिर के लिए श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र के महासचिव  चंपत राय ने नजर निहाल आश्रम के संत श्री श्री 1008 नर्मदानंद बापजी, नित्यानंद आश्रम ,ओंकारेश्वर, मध्य प्रदेश एवं बिलासपुर छत्तीसगढ़ के  नेता ,डॉ मनीष राय, माधव नेत्रालय नागपुर, राष्ट्रीय संयोजक ,हिंदू समर्थ भारत एवं राष्ट्रीय संगठन महामंत्री, दुर्घटना मुक्त भारत से शिवलिंग मांग की थी । कि राम मंदिर के लिए एक नर्मदा नदी से निकला हुआ शिवलिंग ही स्थापित करना है ।इसी परिपेक्ष में संत श्री नर्मदानंद जी एवं डॉ मनीष राय की टीम ने ओंकारेश्वर के नर्मदा नदी से लगभग साढे चार फीट व जलधारी सहित शिवलिंग का वजन 6 टन का ,मां नर्मदा की गोद से निकाला और इसकी स्थापना करने हेतु एक अयोध्या प्रतिष्ठा यात्रा ओंकारेश्वर से अयोध्या तक निकाल कर 23 अगस्त को अयोध्या पहुंचकर और आज 24 अगस्त को राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय एवं ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्रा को विधिवत भगवान शिव की अभिषेक के साथ सुपुर्द किया । यह अपने आप में एक अनूठा इतिहास बन गया ,जब 500 साल से भगवान रामलला विवादों में घिरे हुए थे और आज इसी रामलीला मंदिर से भगवान शिव का मां नर्मदा नदी से जुड़ने के कारण मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ से सीधा संबंध जुड़ गया है ।डॉ. मनीष राय ने कहा कि यह मेरे जीवन का सबसे गौरवान्वित करने वाला क्षण है । जब हम भगवान राम के पवित्र मंदिर में सावन के महीने में शिवलिंग प्रतिष्ठा करने हेतु ,हमें मौका मिला यह अपने आप में मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है ।इस पूरी यात्रा में ओंकारेश्वर से लेकर इंदौर उज्जैन झांसी कानपुर व लखनऊ होते हुए आम जनता ने अभूतपूर्व स्वागत व भगवान शिव का पूजन किया । कई जगह तो लोगों ने पानी की परवाह न करते हुए भी भीगते हुए स्वागत व पूजन किया यह अपने आप में भारत की भक्ति और अपने धर्म हिंदुत्व के प्रति जागरूकता की मिसाल है ।  चंपत राय जी ने कहा कि नर्मदेश्वर शिवलिंग आ जाने से भगवान श्री राम लाल के मंदिर का यह भाग भी अब संपूर्ण हो गया और यह शिवलिंग सच में बहुत ही अद्भुत है । जो संत नर्मदानंद जी और डॉ. मनीष राय द्वारा लाया गया है ।अब युगों युगों तक यह शिवलिंग भारत की अस्मिता की पहचान बनेगी और विश्व धरोहर में एक नया अध्याय आज जुड़ गया है ।इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मनीष राय ने मध्य प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश सरकार के प्रशासन और दोनों मुख्यमंत्री को दिल से साधुवाद दिया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *