[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

बाढ़ जैसे हालात से गुजरे लोग आप बीती बताते छलके आंसू

बिलासपुर – बीते दिनों हुई बारिश अचानक हुई बारिश ने सिरगिट्टी इलाके सहित आस पास के ग्रामीण अंचलो मे तबाही मचा दी एक ओर जहा लोग अपना आशियाना छोड़कर अनजान जगह मे रहने मजबूर हो गए वही दूसरी ओर उनके घरो मे रखे अनाज सहित कई सामान पानी मे डूबकर खराब हो गया पानी उतरने के बाद ज़ब लोगो ने घर का मंजर देखा तो उनके आँखों मे आँसू आ गए पीड़ितों ने अपनी आपबीती बताते हुए कहा की उन्हे अंदाजा तक नही हुआ की पानी रातो रात उनके घरो दिखानो मे तेजी से कैसे घुस गया एक ही पल मे काफी कुछ तबाह हो गया जिन इलाको के घरो मे पिछले दो तीन दिनों से पानी भरा है। वहा लोग पानी के बिच खाट लगाकर तो कही घरो के छत मे गुजारा करते मजबूर नजर आए इस बिच दो दिनों से कईओ को खाना तक नशीब नही हुआ जिन लोगो को पानी के नही गिरने से चिंता सताने लगी थी एक दिन के बारिश के तांडव को देख त्राहिमाम करने लगे घरो मे रखे बच्चो के कॉपी किताब बस्ते भींग कर पुरी तरह खराब हो चुके है घरो मे रखे राशन के सामान भींगने से उपयोग हिन हो चुका है जिसकी स्थिति अब अपने घरो मे जाने से बाढ़ पीड़ितों को हो रहा है। ऐसे मे अब घर से बेघर हुए लोगो के बिच पेट पालने की दिक्क़ते दिखाई दे रही है गरीब परिवार पडोशियों से मदद की आस लिए हाथ फैला रही है इलाके के देवार मोहल्ले,बन्नाक डीह जनपद स्कूल के पीछे आश्रय परिसर ,आदर्श नगर सहित वार्ड क्रमांक 11 के कुछ कॉलोनियो मे दर्जनों मकान बाढ़ की चपेट मे आया वही कोरमी के कई किसानो को सब्जी तरकारी के डूबने से आर्थिक छति हुई है ।

(बाढ़ से पीड़ित लोगो की दर्दभरी आप बीती)

( सुबह उठे तो नजारा देख दंग रह गई- नीलम कश्यप )
वार्ड 11 आश्रय परिसर निवासी नीलम कश्यप ने बताया घर पर मम्मी बच्चे और मै थी सुबह नींद खुली तो घर के अंदर घुटनो तक पानी भर गया सामान पानी मे तैर रहा था इतना समय ही नही मिला की उसे पानी से बचाया जा सके देखते ही देखते एक घंटे मे पानी बेड के ऊपर तक आ गया। किसी तरह सभी कमर के ऊपर तक पानी से होकर सड़क पर आए और घर छोड़ परिजन के घर चले गए दो दिनों बाद पानी उतरने पर घर पहुचे तो सब कुछ पानी मे खराब होने के कगार पर रहा कुछ भी नही बचा जिससे काफी नुकशान हुआ है इले.उपकरण फ्रिज वाशिंग मशीन,कार,एक्टिवा दो दिनों तक पानी के अंदर होने के कारण उसकी मरम्मत मे भी काफी पैसे लगे ।

( लाखों का उपयोगी सामान पानी मे भींगा-लक्की लालवानी)
मसानगंज निवासी लक्की लालवानी का सिरगिट्टी स्थित एसबीआई एटीएम के सामने किराना सहित स्टेशनरी का दूकान है जिसके प्रथम तल मे गोदाम है जिसमे रखे कॉपी पुस्तक किराना सामान सहित लगभग एक लांख रुपए का सामान पानी मे पुरी तरह भीग चुका। व्यापारी ने बताया की सुबह उठने के बाद सीधे दूकान आया परन्तु तब तक पानी मे सामान तौड रहा था कमर से ऊपर पानाई भरा हुआ था कोरोना काल मे भी काफी का नुकसान हुआ था जिसका भरपाई अब तक कर रहा हु उस पर बारिश के कारण स्थिति रोड मे आने जैसी हो गई।

( घर के एक कोने मे बारिश के बिच रात बिता-नकुल श्रीवास )
सिरगिट्टी के वार्ड क्रमांक 12 नकुल श्रीवास ने कहा की दो दिनों के बारिश के चलते एक तरफ का दीवाल फट गया था मौषम को देख उसकी मरम्मत करने का मौका ही नही मिला घर की स्थिति देखते हुए बेटा बहु बच्चे के साथ परिजनो के घर चले गए मै और मेरी पत्नी रात मे उसी घर मे थे रात करीबन 1 बजे दीवाल के साथ ही एक तरफ खपरैल गिर गया। एक तो रात और तेज बारिश के चलते एक कोने मे डर से लड़ते हुए रात कटी सुबह हुई तब कही जाकर वहा से बाहर आए वही बारिश के कारण घर मे रखे सारा सामान भींग गया आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण मकान मरम्मत व जीवन यापन तकलीफ भरा हो गया।

( तीन दिनों तक कमरे बना रहा तापू – अजीत कुजूर ) सिरगिट्टी हाई स्कूल के
प्रचार्य अजीत कुजूर ने बताया की स्कूल परिसर सहित कार्यालयों मे तीन से चार फिट तक पानी भरे होने के कारण स्कूली शिक्षा मे प्रभाव के साथ हीं पानी मे भींगने के कारण लाइब्रेरी की पुस्तके बच्चो के ड्रेस व दस्तावेज खराब हो चुके है। इसके साथ हीं कुछ कुर्सी के प्लाई खराब हो गया है,स्कूल मे पानी भरे होने के कारण बीते कुछ दिनों से स्कूल की छुट्टी कर दी गई है अब पानी उतरने के बाद बीते वर्ष की तरह सफाई करने के साथ ही दुर्गंध का सामना करना पड़ेगा बीते वर्ष भी यही हुआ था इससे निजात नही मिल पा रहा है ।

( बीते दो वर्षो से बाढ़ के चलते हो रहा नुकसान-कन्हैया धुरी )
ग्राम कोरमी निवासी किसान कन्हैया धुरी ने बताया की गोकने नाले से लगे होने के कारण बाढ़ का पानी बीते तीन दिनों से खेतो मे भर गया जिसमे लगाए गए सब्जिया भिंडी,मुल्ली,पालक,गोभी पुरी तरह गल गया है बीते वर्ष भी इतना ही नुकसान उठाना पड़ा इस वर्ष भी उससे अधिक की छति हो गई अब स्थिति यह भी है की उस पर दोबारा किसी भी प्रकार का सब्जी नही लगाया जा सकता लगभग तीन इक्कड मे लगी कई सब्जिया पुरी तरह नस्ट हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *