विकसित भारत संकल्प छूटे हुए पात्र लोगों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश।

 

*विकसित भारत संकल्प यात्रा में छूटे हुए सभी पात्र लोगों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश*

 

कृष्णा पांडे,

*पीएम जनमन योजना के तहत स्वीकृत सभी निर्माण कार्यों का कराएं भूमिपूजन-शिलान्यास*

*गणतंत्र दिवस की सम्पूर्ण तैयारी समय पूर्व सुनिश्चित करने के निर्देश*

*टीएल बैठक में जनसमस्याओं-शिकायतों के निराकरण की कलेक्टर ने की समीक्षा*

गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, 23 जनवरी 2024/कलेक्ट्रेट के अरपा सभा कक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर  प्रियंका ऋषि महोबिया ने विकसित भारत संकल्प यात्रा में छूटे हुए सभी पात्र लोगों को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होने पात्रता के अनुसार राशन कार्ड जारी करने, राशन कार्ड वाइस शतप्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने, सभी किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बनाने, सुरक्षा बीमा और जीवन ज्योती बीमा योजना में पंजीयन कराने, जिले के पंजीकृत श्रमिकों के ई-श्रमिक कार्ड रिनेवल कराने के साथ ही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत पंजीकृत हितग्राहियों को गैस चूल्हा और सिलेंडर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों दिए।
कलेक्टर ने पीएम जनमन योजना के तहत बैगा पंचायतों में 17 करोड़ रूपए के लागत से स्वीकृत विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन-शिलान्यास कराने और निर्धारित समय में सभी कार्य पूर्ण कराने के साथ ही सभी बैगा परिवारों का राशन कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, मोबाइल-चिकित्सा, स्वच्छ पेयजल व्यवस्था कराने के भी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।उन्होंने जनसमस्याओं एवम जनशिकायतों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की तथा लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अतिक्रमण, डायवर्सन, मुआवजा आदि से संबंधित प्रकरणों के निराकरण के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिए। उन्होने जिले में लक्ष्य के अनुरूप धान खरीदी करने, तेजी से धान का उठाव कराने, किसानों का रकबा समर्पण कराने, धान खरीद केंद्रों में पहुंच मार्ग का समतलीकरण कराने के साथ ही टीम बनाकर जिले के सभी राइस मीलरों के स्टॉक का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने गणतंत्र दिवस की संपूर्ण तैयारी समय पूर्व सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने विभागों की झांकियां तैयार करने, वाहनों की व्यवस्था, पार्किंग, बैठक व्यवस्था, लाइट, टेंट, मिष्ठान, परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी की अंतिम रिहल्सल के निर्देश दिए। उन्होंने 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने और वायु सेना एवम थल सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए जिले के सभी हाई एवं हाई सेकेंडरी स्कूलों में इच्छुक बच्चों का आवेदन फार्म भरवाने के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर नम्रता आनंद डोंगरे, संयुक्त कलेक्टर दिलेराम डाहिरे, परियोजना निदेशक जिला पंचायत (डीआरडीए) कौशल प्रसाद तेंदुलकर सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *