[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

छत्तीसगढ़ के विद्यार्थी युवा संगम योजना के चौथे चरण में होंगे शामिल*

*छत्तीसगढ़ के विद्यार्थी युवा संगम योजना के चौथे चरण में होंगे शामिल*
बिलासपुर। गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केंद्रीय विश्वविद्यालय) के माननीय कुलपति महोदय प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल के सक्षम नेतृत्व एवं कुशल मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय को भारत सरकार के उच्च शिक्षा मंत्रालय द्वारा युवा संगम कार्यक्रम के चौथे चरण के लिए छत्तीसगढ़ राज्य का नोडल संस्थान घोषित किया गया है। इससे पूर्व एनआईटी रायपुर व आईआईटी भिलाई भी नोडल संस्थान रह चुके हैं।
युवा संगम कार्यक्रम के चौथे चरण में गुरु घासीदास विश्वविद्यालय, बिलासपुर छत्तीसगढ़ को भारतीय प्रबंधन संस्थान, कोझीकोड केरल साथ युग्म किया गया है। ये कार्यक्रम छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए केरल और लक्ष्यद्वीप के भ्रमण कर यहां की कला व संस्कृति को नजदीक से जानने का एक बहुत ही बेहतरीन अवसर है।
उल्लेखनीय है कि देश के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी  के राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोने एवं युवाओं को देश की समृद्ध वैभवशाली एवं गौरवशाली परंपराओं से अवगत कराने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए युवा संगम कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है।
युवा संगम कार्यक्रम में पांच ‘पी’ अहम
इस कार्यक्रम के अंतर्गत युवाओं में विभिन्न राज्यों के प्रति आपसी सामंजस्य एवं समझ को बढ़ाना अहम है। युवाओं में पर्यटन, परंपरा, प्रगति, प्रौद्योगिकी एवं परस्पर संपर्क को विकसित करना तथा युवाओं में कला व संस्कृति, तकनीक, नवाचार एवं उद्यमिता, खेल, पर्यावरण संरक्षण, वाणिज्य, व्यापार एवं प्रबंधन के विषय की जानकारी देना भी शामिल है।
योजना में शामिल होने का तरीका
इस कार्यक्रम के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के विभिन्न विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में 18 से 30 वर्ष की आयु वर्ग के अध्ययनरत विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। कार्यक्रम का भाग बनने के लिए अभ्यर्थियों को एक भारत श्रेष्ठ भारत की वेबसाइट (https:/ebsb.aicte-india.org/) पर रजिस्टर करना होगा। कार्यक्रम के लिए पंजीयन 25 जनवरी से प्रारंभ हो चुका है और अंतिम तिथि 4 फरवरी 2024 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *