[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

राजस्व प्रकरणों के निराकरण की प्रक्रिया में त्रुटि नहीं होनी चाहिए: कलेक्टर..

 

*राजस्व प्रकरणों के निराकरण की प्रक्रिया में त्रुटि नहीं होनी चाहिए: कलेक्टर*

कृष्णा पांडे,

*अभियान चलाकर एक सप्ताह के भीतर लंबित प्रकरणों को निराकृत करने के निर्देश*

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 7 मार्च 2024/कलेक्टर श्रीमती लीना कमलेश मंडावी ने आज कलेक्ट्रेट के अरपा सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने तहसीलदार राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण की प्रक्रिया में त्रुटि नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अभियान चलाकर एक सप्ताह के भीतर लंबित प्रकरणों को निराकृत करने के निर्देश देते हुए कहा कि सॉफ्टवेयर में प्रविष्टि के संबंध में राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन होना चाहिए।
कलेक्टर ने पटवारियों पर नियंत्रण रखने और उनके विरूद्ध प्राप्त शिकायतों की जांच करने तहसीलदारों को निर्देश दिए। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को कार्यालयीन कामकाज की व्यवस्था दुरुस्त करने, सुधार लाने और संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने विवादित एवं अविवादित नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा के समय सीमा के बाहर के प्रकरणों को प्राथमिकता से पूर्ण करने तथा सीमांकन के प्रकरणों में दोनों पक्षों को सूचना देने और ऑर्डर सीट पर हस्ताक्षर कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने डायवर्सन, वृक्ष कटाई, डिजीटल हस्ताक्षर, आधार प्रविष्टि, अभिलेख शुद्धता, नक्शा बटांकन, आरबीसी 6-4, नक्शा नवीनीकरण, खसरा नंबरों का पुर्न क्रमांकित आदि कार्यो की तहसीलवार समीक्षा की और लंबित प्रकरणों को एक सप्ताह के भीतर निराकृत करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती नम्रता आंनद डोंगरे, संयुक्त कलेक्टर दिलेराम डाहिरे, एसडीएम पेंड्रारोड अमित बेक, डिप्टी कलेक्टर प्रफुल्ल रजक सहित सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं राजस्व निरीक्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *