[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

पाश्चात्य संस्कृति के चक्कर में वर्तमान की युवा पीढ़ी हो रही बर्बाद- नीरू बिष्ट.. मॉडल रिलेशनशिप को लेकर रोटरी क्लब ऑफ क्राउन की अध्यक्ष और फाउंडर ने युवाओं को किया जागरूक..

जैसे जैसे समय बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे दुनिया आधुनिक होती जा रही है लेकिन इस आधुनिकता के बीच कई मौकों पर पाश्चात्य संस्कृति की बुराइयों में भी आज की युवा पीढ़ी फंसती नजर आ रही है.. आज बिलासपुर में स्थित एलसीआईटी कॉलेज में युवाओं को संदेश देते हुए बिलासपुर रोटरी क्लब ऑफ क्राउन की फाउंडर पायल लाठ और नीरू बिष्ट ने पाश्चात्य संस्कृति की बुराइयों पर रोशनी डालते हुए उनसे बचने और भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाते हुए सभ्य समाज की संकल्पना पर प्रकाश डाला.. युवाओं को संबोधित करते हुए रोटरी क्लब ऑफ क्राउन की अध्यक्ष नीरू बिष्ट ने कहा कि.. आज की युवा पीढ़ी अपने अधिकारों को लेकर जिस तरह बुराइयों में फंस रही है उस से आने वाली पीढ़ियो को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है भारत में जिस सभ्यता को पुरातन काल से अपनाकर आधुनिक सामाजिक समरसता स्थापित की गई थी वे कहीं होती नजर आ रही है.. लिव इन रिलेशन को अपना अधिकार समझकर सैद्धांतिक मूल्यों के विपरीत जाकर आज के युवा जिस तरह मानसिक रूप से पीड़ित हो रहे हैं हमें यह समझने की आवश्यकता है कि वे अपने अधिकार का उपयोग आखिर किस तरह करना चाहते हैं.. क्या उन युवाओं के माता-पिता या उनके पूर्वजों ने अपने स्वतंत्रता का इस्तेमाल इस तरह किया अगर इस तरह किया होता तो आज समाज की दिशा में पहुंच गया होता.. निरू बिष्ट ने कहा कि आज के बदलते परिदृश्य को देखते हुए युवाओं को अपने पुरातन मूल्य और संस्कृति को जागृत कर उसका परिपालन करना चाहिए ताकि आने वाले परेशानियों से वे बच सकें..

वहीं युवाओं को संदेश देते हुए क्लब की फाउंडर पायल लाठ ने कहा कि.. भारत दुनिया में सबसे युवा देश के रूप में अपनी पहचान स्थापित कर चुका है और देश की शक्ति यहां के युवाओं में निहित है लेकिन जिस तरह लिव इन रिलेशन और अन्य अधिकारों के नाम पर युवा बुराई और पाश्चात्य संस्कृति में फंसते जा रहे हैं उन्हें इस ओर ध्यान देने की जरूरत है ताकि देश युवाओं की शक्ति के साथ मानव सभ्यता और भारत की सामाजिक अच्छाइयों को दुनिया के पटल पर अंकित करें और अपनी संस्कृति को दुनिया की धरोहर के रूप में प्रदर्शित करें.. युवाओं के इस कार्यशाला में रोटरी क्लब ऑफ करो की टीम के साथ-साथ बिलासपुर की नारी शक्ति टीम भी मौजूद रहे और उन्होंने आज के युवाओं को सामाजिक मूल्य की महत्ता से सारगर्भित किया..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *