[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="यह खबर हिंदी आडिओ में सुने "]

इस वित्तीय वर्ष में एसईसीएल द्वारा जेम पोर्टल से अब तक 346 करोड़ से अधिक की खरीद।

 

इस वित्तीय वर्ष में एसईसीएल द्वारा जेम पोर्टल से अब तक 346 करोड़ से अधिक की खरीद

जेम पोर्टल पर खरीद के लिए कोयला मंत्रालय को दिया गया है पुरस्कार, एसईसीएल की रही सक्रिय भागीदारी

वित्तीय वर्ष 23-24 में अब तक एसईसीएल द्वारा जेम (गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस) पोर्टल पर 346 करोड़ से अधिक की खरीदारी की गई है। जेम पोर्टल सरकारी खरीद-फरोख्त के लिए बनाया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है। 2016 में शुरू किए गए इस पोर्टल का लक्ष्य सरकार एवं उसके उपक्रमों द्वारा की जाने वाली ख़रीदारी को कुशल, पारदर्शी और समावेशी बनाना है। अप्रैल 2023 से लेकर अब तक कंपनी ने जेम पोर्टल के माध्यम से 172 करोड़ से अधिक की वस्तुओं एवं 174 करोड़ से अधिक की सेवाओं का क्रय किया है। मोटे तौर पर देखा जाए तो कंपनी ने पिछले वित्तीय वर्ष की समान अवधि की तुलना में लगभग 13% की वृद्धि दर्ज की है।

हाल ही में वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जेम के माध्यम से ई-प्रोक्‍योरमेंट के लिए कोयला मंत्रालय को “बेस्‍ट एंगेजमेंट” श्रेणी में एवं कोल इंडिया को “राइजिंग स्टार” श्रेणी में सम्मानित किया गया है। कोयला मंत्रालय एवं कोल इंडिया की इस उपलब्धि में अनुषंगी कंपनियों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है जिसमें एसईसीएल ने भी अपनी सक्रिय भूमिका निभाई है।

जेम पोर्टल के माध्यम से एसईसीएल द्वारा कोयला उद्योग से जुड़े उत्पादों एवं सेवाओं का क्रय किया गया है जिसमें नट-बोल्ट से लेकर खदानों में प्रयुक्त होने वाली बड़ी एचईएमएम (हेवी अर्थ मूविंग मशीनरी) मशीनें जैसे 240 टन डंपर, 42 क्यूबिक मीटर शॉवेल, डोजर, ग्रेडर आदि शामिल हैं। इसके साथ ही कंपनी, वे ब्रिज, इलेक्ट्रोनिक्स एवं दूरसंचार, आईटी, इलेक्ट्रिकल एवं मैकेनिकल, एवं दैनिक उपयोग से जुड़े विभिन्न उत्पादों एवं सेवाओं का क्रय जेम पोर्टल के माध्यम से कर रही है।

कंपनी द्वारा प्रयोग में ली जाने वाली उन सभी चीजों का शत-प्रतिशत क्रय जेम पोर्टल से किया जा रहा है जो जेम पोर्टल पर उपलब्ध हैं। किसी उत्पाद की उपलब्धता जेम पोर्टल पर न होने की स्थिति में कंपनी जेम पोर्टल के प्रावधानों के अनुसार कस्टम बिडिंग के माध्यम से उनका क्रय कर रही है।

इसके साथ ही कंपनी माइनिंग सर्विसेज़ से जुड़े बड़े टेंडर भी जेम के माध्यम से जारी कर रही है। कंपनी द्वारा मार्च के महीने में गेवरा खदान में कोयला हैंडलिंग, ट्रांसपोर्ट व अन्य खनन गतिविधियों के लिए जेम पोर्टल पर 2063 करोड़ रुपये की लागत का एक बड़ा टेंडर जारी किया गया था। यह टेंडर माइनिंग सर्विसेज़ (कंपोज़िट वर्क) के लिए किसी भी कंपनी द्वारा जारी किया गया सबसे बड़ा टेंडर था।

भारत सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए निविदा आमंत्रण की प्रक्रिया को सरल बनाने और इसमें अधिक से अधिक पारदर्शिता लाने के लिए एसईसीएल भी जेम पोर्टल के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है। कंपनी द्वारा पिछले वित्तीय वर्ष में रिकॉर्ड 923 करोड़ रुपए की वस्तुओं की खरीद जेम से माध्यम से की गई थी और इस वर्ष भी कंपनी एक बड़े लक्ष्य की ओर अग्रसर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *